Connect with us

दिल्ली

ईकामर्स में एआई श्रेणियों का महत्व

Published

on

ई-कॉमर्स की सफलता के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित श्रेणियां महत्वपूर्ण हैं, जो आपको जानना आवश्यक है।
आज सवाल यह नहीं है कि डिजिटल कैसे, कब या कैसे किया जाए, बल्कि यह है कि कैसे इस विशाल डिजिटल अर्थव्यवस्था में सबसे अलग और अलग पहचान बनाई जाए। ई-कॉमर्स व्यवसाय स्केलेबल समाधान खोजने और अपने प्रदर्शन में सुधार करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग जैसी नई तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दीर्घकालिक सफलता प्राप्त होती है। व्यापार पर एआई प्रौद्योगिकियों के प्रभाव से उत्पादकता में 40% तक की वृद्धि होने और लोगों को अपने समय का बेहतर उपयोग करने की अनुमति मिलने की उम्मीद है। दक्षता के अलावा, AI ग्राहक सेवा में सुधार लाने और उपभोक्ता की मांगों को पूरा करने से लेकर लागत बचत और प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करने तक, कई तरह से ईकामर्स को बदल रहा है।

हजारों AI अनुप्रयोगों के बावजूद, उनमें से अधिकांश को चार क्षेत्रों में वर्गीकृत किया जा सकता है जो आज महत्वपूर्ण हैं। कुछ ईकामर्स में दूसरों की तुलना में अधिक उन्नत हैं, और कुछ अभी तक अपनी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंचे हैं। हालाँकि, वे सभी आपके ईकामर्स की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं।
परंपरागत रूप से, इस प्रकार के AI को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला डेटा इंटरनेट उपयोगकर्ता के व्यवहार से आया है। एआई का व्यापक रूप से ईकामर्स में व्यक्तिगत उत्पाद और सेवा सिफारिशें प्रदान करने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जिसमें अमेज़ॅन, स्पॉटिफ़ और नेटफ्लिक्स जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म से लोकप्रिय अनुशंसा प्रणाली शामिल हैं। प्रासंगिक और व्यक्तिगत संदर्भ प्रदान करके उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए वैयक्तिकरण महत्वपूर्ण है।
संवादी एजेंटों के प्रसार के कारण ईकामर्स में अवधारणात्मक एआई बेहद लोकप्रिय हो गया है। अवधारणात्मक एआई ईकामर्स खरीदारी के अनुभव को और अधिक इंटरैक्टिव और आकर्षक बना सकता है। नतीजतन, कई वेबसाइटें चैटबॉट को शामिल कर रही हैं ताकि आगंतुकों को अधिक कुशलता से नेविगेट करने में मदद मिल सके और वे जो जानकारी चाहते हैं उसे ढूंढ सकें। संवादी एजेंटों के माध्यम से उत्पाद सिफारिशें करने के लिए अवधारणात्मक एआई को इंटरनेट एआई के साथ भी जोड़ा जा सकता है। महामारी के बाद नए उपयोगकर्ताओं की आमद के कारण जो आपके ईकामर्स इंटरफ़ेस से अपरिचित हो सकते हैं, संज्ञानात्मक एआई के माध्यम से एक आकर्षक और निर्देशित उपयोगकर्ता अनुभव पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

यह स्वचालन, जो आम तौर पर अंतिम उपयोगकर्ताओं के बजाय व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग किया जाता है, का उपयोग उत्पादकता में सुधार, लागत में कमी और टीमों के लिए ग्राहक संबंधों और जटिल स्थितियों की निगरानी जैसे मूल्य वर्धित कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा, निर्णय परिणामों को अनुकूलित करके और निर्णय प्रक्रियाओं को मानकीकृत करके, व्यावसायिक एआई अधिक सुसंगत परिणामों के वितरण में सहायता कर सकता है। ईकामर्स की सफलता के लिए बिजनेस एआई महत्वपूर्ण है, खासकर अब जब महामारी ने मांग को बाधित कर दिया है और कई उद्योगों में मार्जिन कम कर दिया है।
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply